Join us on Facebook
Become a GFWA member

Site Announcements

Invitation to RPS SAVANA Allottees to join Case in NCDRC against RPS Infrastructures Ltd


Have you submitted a rating and reviewed your project?
Rate & Review your project now! Submit your project and review.
Read Reviews! Share your feedback!


** Enhanced EDC Stayed by High Court **

Forum email notifications...Please read !
Carpool from Greater Faridabad to Noida
Carpool from Greater Faridabad to GGN


Advertise with us

Discuss, get the latest news and developments in the Greater Faridabad region

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby pgarg2000 » Wed Feb 09, 2011 12:16 pm

I thght Haryana already gave financial gurantee to cover any losses.
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby pgarg2000 » Fri Feb 18, 2011 7:38 am

User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby rajeev.kmr.singh » Wed Feb 23, 2011 11:05 am

Any update on "METRO TO Bye Pass Road".......

Did you get enough signatures for it ?
User avatar
rajeev.kmr.singh
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 27
Joined: Tue Feb 22, 2011 4:26 pm

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby pgarg2000 » Tue Mar 01, 2011 9:38 am

User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby dheerajjain » Tue Mar 01, 2011 8:57 pm

That is a great news for Faridabad ! Metro has got 100 crores from Central Govt. and signal is Green !

"वरिष्ठ संवाददाता ॥ फरीदाबाद
नैशनल हाइवे के ऊपर से मेट्रो को सर्र से निकलते देखने का सपना अब और जल्द प
ूरा होगा। सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने बजट में फरीदाबाद मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपये मंजूर कर इसकी राह आसान कर दी। अब तक जिले का मेट्रो प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के राशि न जारी करने के कारण अटका हुआ था। राज्य सरकार भी इसके चलते अपने हिस्से का बजट जारी नहीं कर रही थी। फरीदाबाद मेट्रो के चीफ प्रॉजेक्ट मैनेजर दलजीत सिंह ने बताया कि अब थर्ड फेस में ही फरीदाबाद मेट्रो का काम शुरू किया जा सकेगा।

बदरपुर बॉर्डर से वाईएमसीए तक मेट्रो आने का ख्वाब अब ज्यादा दिन ख्वाब नहीं रहेगा। आम बजट में प्रणव दा ने फरीदाबाद मेट्रो के लिए राशि आवंटित करने के साथ ही अटके पड़े इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी। इससे पूर्व डीएमआरसी अधिकारी कह चुके थे कि बजट न होने के चलते प्रोजेक्ट लटका हुआ है। जहां कंेद्र ने राशि नहीं दी है, वहीं हरियाणा सरकार यह कहकर राशि जारी नहीं कर रही कि वह केंद्र के राशि जारी करने के बाद अपने हिस्से की राशि देगी। डीएमआरसी सूत्रों के अनुसार आम बजट में फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए करीब 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसके चलते इस प्रोजेक्ट का काम अब थर्ड फेस में ही शुरू हो जाएगा। अधिकारियों के अनुसार अब नजरें हरियाणा सरकार के बजट की तरफ टिकी हुई हैं। देखना यह है कि हरियाणा सरकार अपने बजट में फरीदाबाद मेट्रो के लिए राशि जारी करती है या नहीं।

थर्ड फेस में फरीदाबाद मेट्रो : चीफ प्रॉजेक्ट मैनेजर
फरीदाबाद मेट्रो प्रॉजेक्ट के चीफ मैनेजर दलजीत सिंह ने बताया कि यह तो पता चल गया है कि आम बजट में फरीदाबाद मेट्रो के लिए केंद्र ने राशि जारी कर दी है, लेकिन यह 100 करोड़ है या 200 करोड़, इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कह सकते। राशि जारी होने के बाद फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट भी मेट्रो विस्तार के थर्ड फेस में शामिल हो गया है। बहुत जल्द फरीदाबाद वाईएमसीए तक मेट्रो को पहुंचाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

किसके हिस्से कितना खर्च
फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत बदरपुर बॉर्डर से वाईएमसीए तक 13.875 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रैक बिछाया जाना है। इसके लिए 2533 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। इसमें से 1589 करोड़ रुपये हरियाणा सरकार को देने हैं और बाकी केंद्र देगा। केंद्र के राशि जारी करने के बाद उम्मीद है कि हरियाणा सरकार भी अपने बजट में इस प्रोजेक्ट को लेकर राशि जारी करेगी।

बनेंगे 9 मेट्रो स्टेशन
बदरपुर बॉर्डर से वाईएमसीए तक नैशनल हाइवे पर सराय ख्वाजा , मेवला महाराजपुर , एनएचपीसी चौक , सेक्टर -27, बड़खल मोड़ चौक , ओल्ड फरीदाबाद चौक , अजरौंदा , न्यू टाऊन ( बाटा मोड़ ) चौक और वाईएमसीए पर 9 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके साथ ही एक डिपो ओल्ड रेलवे स्टेशन के पास बनाया जाना है।"
User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby rajarc » Wed May 04, 2011 11:43 am

lets restart the efforts - no problem trying :yahoo:
User avatar
rajarc
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 15
Joined: Tue Nov 23, 2010 10:59 am

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby vinitanandwani » Thu Jun 23, 2011 8:59 am

कुल नौ मेट्रो स्टेशन बनेंगे
23 Jun 2011, 0400 hrs IST,नवभारत टाइम्स

फरीदाबाद।। बदरपुर बॉर्डर से वाईएमसीए तक 9 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। ये स्टेशन सराय ख्वाजा, मेेवला महाराजपुर, एनएचपीसी, सेक्टर 27, बड़खल, ओल्ड, अजरोंदा, न्यू टाऊन (बाटा) और वाईएमसीए में बनेंगे। इसके अलावा सेक्टर 20ए की साइट में 50 एकड़ जमीन पर डिपो बनाया जाएगा। हूडा जल्द ही स्टेशनों और डिपो साइट की जमीन को एक्वॉयर कर डीएमआरसी को डिवेलप करने के लिए सौंप देगा। ये फैसले चंडीगढ़ में हुई बैठक में बुधवार को किए गए। फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर बुधवार को फाइनैंनशिल कमिश्नर ने हूडा प्रशासक, एनएचएआई के अधिकारियों और डीएमआरसी के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। वैसे तो इस मीटिंग का मुख्य मुद्दा मेट्रो अलाइनमेंट था, पर कोई फैसला नहीं किया जा सका।

इस मीटिंग में हूडा प्रशासक और फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के नोडल ऑफिस ए श्रीनिवास, फरीदाबाद डीटीपी संजीव मान, एचएचएआई के प्रोजेक्ट ऑफिसर अरुण जग्गा, फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट की चीफ प्रोजेक्ट ऑफिसर ए. के. गुप्ता ने हिस्सा लिया। मीटिंग के दौरान मेट्रो अलाइनमेंट का मुद्दा छाया रहा, लेकिन अलाइनमेंट पर कोई निर्णय मीटिंग में नहीं किया जा सका। हूडा प्रशासक ए श्रीनिवास ने बताया डीएमआरसी ने जिस अलाइनमेंट का प्रपोजल एनएचएआई को दिया है, उस पर अंतिम मुहर अब एनएचएआई को ही लगानी है। एनएचएआई के उच्च अधिकारी ही फैसला करेंगे कि फरीदाबाद में मेट्रो कहां से आएगी।

हाइवे से 26 मीटर दूर अलाइनमेंट का प्रपोजल

डीएमआरसी ने बदरपुर बार्डर से आते समय नैशनल हाइवे के लेफ्ट साइट में मेट्रो अलाइनमेंट रखने का प्रपोजल तैयार कर डीएमआरसी को भेजा हुआ है। इस अलाइनमेंट के अनुसार नैशनल हाइवे के मिड पॉइंट से 26 मीटर दूर मेट्रो ट्रैक बनाया जाना है। इससे पहले भी डीएमआरसी की ओर से नैशनल हाइवे के बीच में मेट्रो लाने का प्रपोजल एनएचएआई को भेजा गया था, जिससे मंजूरी नहीं मिल पाई थी।

बिजली के लिए सराय पर रिसीविंग सब स्टेशन

मेट्रो ट्रेन को बिजली सप्लाई करने के लिए हर मेट्रो स्टेशन पर सब स्टेशन बनाया जाएगा। साथ ही सराय ख्वाजा स्टेशन पर रिसीविंग सब स्टेशन तैयार किया जाएगा। ट्रैक के साथ बिजली की दो लाइनें बिछाई जाएंगी। 25 केवी की लाइन ओएचई के लिए बिछाई जाएगी , जिससे मेट्रो ट्रेन चलेगी और एक लाइन 33 केवी की बिछाई जाएगी , जो स्टेशन आदि पर बिजली की सप्लाई करेगी। डीएचबीवीएन से इसके लिए बात हो गई है और सराय में बनने वाले रिसीविंग सब स्टेशन पर बिजली डीएचबीवीएन से ली जाएगी। यहां से बिजली को 33 केवी और 25 केवी में कन्वर्ट किया जाएगा। रिसीविंग सब स्टेशन के लिए साइट जल्द ही डीएमआरसी को सौंप दी जाए गी।
http://navbharattimes.indiatimes.com/de ... 954905.cms
User avatar
vinitanandwani
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 156
Images: 8
Joined: Tue Mar 08, 2011 4:25 pm

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby vinitanandwani » Thu Jun 23, 2011 9:09 am

मेट्रो : डिपो व यार्ड साइट हुडा जल्द करेगा हैंडओवर

भास्कर न्यूज & फरीदाबाद

मेट्रो के जिले में आगमन को लेकर बुधवार को चंडीगढ़ में बैठक हुई। इसमें यह तय किया गया कि हुडा डीएमआरसी को जल्द ही २० हेक्टेयर की डिपो व यार्ड की साइट हैंडओवर कर देगा। मेट्रो यार्ड की साइट भी तय हो गई है, इन पर अंतिम मुहर लगना बाकी है। मेट्रो अलाइनमेंट को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका। इस पर निर्णय एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारियों पर छोड़ दिया गया है। मीटिंग में फाइनेंशियल कमिश्नर एसएस ढिल्लो, हुडा प्रशासक ए श्रीनिवास, डीटीपी संजीव मान, एनएचएआई और डीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। हुडा प्रशासक ए श्रीनिवास का कहना है कि वे जल्द ही डिपो साइट व यार्ड की जमीन डीएमआरसी को सौंप देंगे। इस मीटिंग से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि इसमें अलाइनमेंट को लेकर कुछ निर्णय सामने आएगा लेकिन इसपर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाया कि मेट्रो का रूट क्या होगा। इसलिए एक बार फिर डीएमआरसी को एनएचएआई के फैसले का इंतजार रहेगा।
http://epaper.bhaskar.com/cph/Details.a ... 6233267187
User avatar
vinitanandwani
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 156
Images: 8
Joined: Tue Mar 08, 2011 4:25 pm

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby vinitanandwani » Mon Jul 04, 2011 4:28 pm

http://epaper.bhaskar.com/cph/Details.a ... 7411532468

फिर बदल सकती है मेट्रो की डेडलाइन

लंबा इंतजार



प्रोजेक्ट को मिल चुकी है मंजूरी, तय किया जा चुका है फंड, अलाइनमेंट पर एनएचएआई का नहीं आ पाया निर्णय

इमरान खान & फरीदाबाद
शहरवासियों का फरीदाबाद मेट्रो को लेकर इंतजार लंबा हो सकता है। इसकी डेडलाइन में दोबारा बदलाव करने पर विचार किया जा रहा है, हालांकि प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के साथ फंड तय हो चुका है। बावजूद इसके एनएचएआई एलाइनमेंट को लेकर निर्णय अभी तक नहीं दे सकी है। जबकि डीएमआरसी ने इसे बेस्ट लाइनमेंट करार दिया है। निर्णय नहीं होने की वजह से ही टेंडर अलॉटमेंट प्रक्रिया में भी देरी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस वजह से काम शुरू होने में कम से कम 6 माह लग सकते हैं। इसके बाद डीएमआरसी किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा के लिए तीन वर्ष लेकर चलती है, लेकिन फेज-3 में कई प्रोजेक्ट इससे पहले समाप्त किए जाने है। इस वजह से दिसंबर 2014 की डेडलाइन को बदला जा सकता है।
गौरतलब है कि मेट्रो के तीसरे चरण में 127 किमी में लाइन बिछाई जानी हैं। जिसपर 24,368 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान लगाया गया है। जिसमें स्टेशनों की संख्या 69 निर्धारित की गई है। एडवांस एलेवेटेड लाइन व कॉरीडोर और मेट्रो जल्दी-जल्दी नहीं रुके, इसलिए स्टेशनों की औसत दूरी को लेकर मेट्रो-3 के प्रोजेक्टों के डीपीआर में बदलाव किए गए हैं। अभी तक मेट्रो फेज-3 का फंड नहीं मिलने को लेकर ही वाईएमसी-बदरपुर एक्सटेंशन प्रोजेक्ट को शुरू करने में समस्या आ रही थी। लेकिन, यह समस्या वितीय सहायता देने वाली जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी(जैका) के प्रतिनिधियों की मेट्रो प्लानिंग के अधिकारियों की बैठक में दूर हो गई थी। शेष पेज & ९
User avatar
vinitanandwani
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 156
Images: 8
Joined: Tue Mar 08, 2011 4:25 pm

Faridabad Metro Work remains stalled

Postby dheerajjain » Sat Jul 09, 2011 8:22 am

Attached news article appeared on page 8 of Navbharat Times, Delhi Editon, Today (8th July, 11).
Faridabad_Metro_Stalled_NBT_8July_Delhi.jpg
You do not have the required permission to view the files attached to this post. Read FAQs
Or you must LOGIN or REGISTER to view these files.
User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby saurabh » Wed Aug 03, 2011 3:05 pm

http://navbharattimes.indiatimes.com/ar ... 458543.cms

फरीदाबाद : जल्द ही बजेगी मेट्रो की सीटी

खत्म होगा इंतजार

-डीएमआरसी के तीसरे अलाइनमेंट को जल्द मंजूरी मिलने की संभावना

-स्टेशनों की स्थिति में नहीं किया जाएगा बदलाव

- अलाइनमेंट को मंजूरी मिलते ही स्टेशन और डिपो साइट डीएमआरसी को हैंडओवर होगी

एनबीटी न्यूज।। फरीदाबाद

मेट्रो प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए डीएमआरसी लगातार प्रयासरत है। फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी बाधा अलाइनमेंट की है, जिसे मंजूरी नहीं मिल पा रही है, लेकिन अब जल्द ही फरीदाबाद मेट्रो की लगभग 13.87 किलोमीटर की लाइन को मंजूरी मिलने की संभावना है। डीएमआरसी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर कुमार केशव ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों की निशानदेही का काम पूरा कर लिया है। अब स्टेशनों की स्थिति को बदला नहीं जाएगा। कुमार केशव के अनुसार अलाइनमेंट का मामला साफ होेते ही हूडा से स्टेशनों और डिपो साइट की जमीन टेकओवर कर ली जाएगी और जल्द से जल्द काम शुरू हो जाएगा।

डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि पिछले दिनों एनएचएआई से बातचीत के दौरान उन्होंने तीसरे अलाइनमेंट को मंजूरी देने के संकेत दिए हैं। पिछले काफी समय से अलाइनमेंट को मंजूरी न मिलने से फरीदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट का काम रुका था। अभी तक डीएमआरसी के अधिकारी मेट्रो के 3 अलाइनमेंट एनएचएआई के सामने पेश कर चुके हैं, लेकिन अभी तक किसी भी अलाइनमेंट को मंजूरी नहीं मिल पाई। डीएमआरसी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर कुमार केशव ने बताया कि पिछले दिनों एनएचएआई के अधिकारियों ने फरीदाबाद मेट्रो के अलाइनमेंट को जल्द से जल्द मंजूरी देने के संकेत दिए हैं। उन्होंने बताया कि हमने बदरपुर से नैशनल हाइवे के लेफ्ट साइड में हाइवे के मिड पॉइंट से 26 मीटर की दूरी का अलाइनमेंट एनएचएआई को भेजा है उम्मीद है कि जल्द ही इस अलाइनमेंट को मंजूरी मिल जाएगी।
User avatar
saurabh
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 22
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby saurabh » Fri Aug 05, 2011 3:39 am

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/h ... 202_1.html

फरीदाबाद, जागरण संवाद केंद्र:

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने बदरपुर-वाईएमसीए मेट्रो लाइन के स्टेशनों के लिए मिट्टी परीक्षण का काम शुरू कर दिया है। यह परीक्षण कुल नौ स्थानों पर किया जाएगा, जहां स्टेशनों का निर्माण होना है। सभी स्टेशनों के स्थल से मिट्टी के नमूने लेने के लिए विभाग के पास करीब एक महीने का समय है।

भले ही मेट्रो की अलाइनमेंट के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अंतिम मंजूरी न दी हो, लेकिन मिट्टी परीक्षण का काम शुरू होने से संभावना व्यक्त की जा रही है कि अलाइनमेंट बदरपुर से फरीदाबाद की ओर आते हुए बाई तरफ होगी। मेट्रो स्टेशन का निर्माण सराय ख्वाजा, एनएचपीसी चौक, मेवला महाराजपुर, सेक्टर 27ए, बड़खल चौक, ओल्ड फरीदाबाद, अजरौंदा, फरीदाबाद न्यू टाउन और वाईएमसीए चौक पर किया जाना है। डीएमआरसी ने इन नौ स्टेशनों की निशानदेही करके नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग को सौंप दी है। यह मेट्रो स्टेशन 35 मीटर चौड़े और 220 मीटर लंबे होंगे। फिलहाल मिट्टी परीक्षण का कार्य एनएचपीसी चौक के निकट साहनी मोड़ पर चल रहा है और सराय ख्वाजा से मिट्टी के नमूने लिए जा चुके हैं। इससे पहले डीएमआरसी मेट्रो की अलाइनमेंट के लिए मिट्टी परीक्षण का काम पूरा कर चुका है।

मेट्रो रेल का भार उठाने के लिए भूतल की मिट्टी सक्षम है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए डीएमआरसी यह परीक्षण करा रही है। परीक्षण पूरा होने के बाद सभी नमूनों को प्रयोगशाला में जाच के लिए भेज दिया जाएगा। इस जांच के बाद मेट्रो रेल के पिलर का भार व क्षमता तय की जाएगी।
User avatar
saurabh
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 22
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby saurabh » Fri Aug 05, 2011 4:20 am

मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए मिट्टी परीक्षण शुरू
User avatar
saurabh
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 22
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby dheerajjain » Fri Aug 05, 2011 6:22 am

Haryana Govt. and Delhi Metro Rail Corporation (DMRC) are fooling people of Faridabad. Soil testing had already been done in Jan 2011. Now, they are again testing soil. Problem here is DMRC and various departments of Haryana Govt. are unable to get any land from NHAI and for just diverting attention, they are coming out with these news.

We ran an online signature campaign early this year and about 300 signatures were received for changing alignment of Delhi Metro along bye pass road which will benefit new sectors (66 to 89) as well as old sectors of Faridabad. Biggest benefit here is that there is no NHAI issue here.
User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: METRO TO FARIDABAD

Postby rajarc » Fri Aug 05, 2011 10:05 am

i think we can again followup with our signed petition for Metro realignment :cool2:
User avatar
rajarc
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 15
Joined: Tue Nov 23, 2010 10:59 am

PreviousNext

Return to Greater Faridabad News & Development

 


  • Related topics
    Replies
    Views
    Last post

Who is online

Users browsing this forum: No registered users and 0 guests

cron