Join us on Facebook
Become a GFWA member

Site Announcements

Invitation to RPS SAVANA Allottees to join Case in NCDRC against RPS Infrastructures Ltd


Have you submitted a rating and reviewed your project?
Rate & Review your project now! Submit your project and review.
Read Reviews! Share your feedback!


** Enhanced EDC Stayed by High Court **

Forum email notifications...Please read !
Carpool from Greater Faridabad to Noida
Carpool from Greater Faridabad to GGN


Advertise with us

Discuss, get the latest news and developments in the Greater Faridabad region

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby yadav_ajay » Fri Sep 09, 2011 11:41 am

Again Paid news by HUDA and Builders to Promote that area. So that Builders can sell their project at higher cost.

Master roads discussion and approval is going from last 2 years..but nothig concreate done till date. Even Budget for master Roads not approved.

So making Bridges on Agra canal....is only Lip service...not on papers..
and to make us fool.
User avatar
yadav_ajay
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 423
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Tue Sep 13, 2011 10:14 am

http://navbharattimes.indiatimes.com/de ... 958371.cms

5 महीने बाद मिल जाएगा नया पुल
13 Sep 2011, 0400 hrs IST


नहर पार इलाके में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए अब लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 5 महीने बाद ही नहर पार करने के लिए लोगों को नया पुल सौंप दिया जाएगा। आगरा नहर पर सेक्टर -2 के पास बन रहे इस पुल का निर्माण तेजी से चल रहा है। यह पुल सेक्टर -2 पर बाईपास रोड , आईएमटी और नहर पार के काफी गांवों को जोड़ेगा। अधिकारियों का कहना है कि फरवरी 2012 तक पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

6 लेन का होगा नया पुल

लगभग साढ़े 5 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल को यूपी सिंचाई विभाग बना रहा है। हरियाणा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलमेंट कॉरपोरेशन इसकी लागत का भुगतान कर रहा है। लगभग 40 मीटर चौड़ा यह पुल 6 लेन का होगा , जिस पर जाम की आशंका काफी कम होगी। फिलहाल नहर के दोनों तरफ पुल के लिए फाउंडेशन तैयार की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि फरवरी तक पुल का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद आईएमटी के काम में भी रफ्तार आएगी। पिछले दिनों एचएसआईआईडीसी ने तेजी से आईएमटी का निर्माण कार्य शुरू किया था , लेकिन बारिश के चलते काम ठप पड़ा है।

एचएसआईआईडीसी के डीजीएम भागमल का कहना है कि पुल का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। अगले साल फरवरी में पुल को तैयार कर लोगों को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जैसे - जैसे आईएमटी का विकास होगा , उस विकास को देखते हुए एक और पुल बाईपास रोड को आईएमटी से जोड़ने के लिए बनाया जाएगा। यह पुल साहुपुरा के पास से आगरा नहर के ऊपर से गुजरकर आईएमटी से जुड़ेगा। बारिश का मौसम खत्म होने के बाद आईएमटी के काम में भी रफ्तार आएगी।

कम चौड़ा है मौजूदा पुल

चंदावली के पास बाईपास रोड पर बन रहे इस पुल के साथ चंदावली का पुल बना हुआ है। उसका निर्माण अंग्रेजों के वक्त हुआ था। इसकी हालत भी खस्ता है। रोजाना हजारों लोग इससे होकर गुजरते हैं। इसकी चौड़ाई कम होने के कारण भारी वाहनों को यहां से गुजरने में काफी परेशानी होती है। अक्सर यहां भारी जाम भी लग जाता है , जो घंटों नहीं खुलता। नए पुल के निर्माण के बाद नहर पार के सैकड़ों गांवों के लाखों लोगों को जाम से राहत मिलेगी और लोगों का फरीदाबाद के साथ बल्लभगढ़ तक का सफर आसान हो जाएगा।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Tue Oct 11, 2011 10:01 am

http://www.amarujala.com/city/Faridabad ... 0-139.html

हुडा ने तलाशे चार नए पुलों की लोकेशन


Story Update : Tuesday, October 11, 2011 12:01 AM


फरीदाबाद। गे्रटर फरीदाबाद और फरीदाबाद के बीच की दूरियों को समेटने की महत्वाकांक्षी योजना का खाका तैयार कर लिया गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) ने कनेक्टिविटी के लिए चार नए पुलों की लोकेशन तलाश ली है। पुल बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर उत्तर प्रदेश और हरियाणा सिंचाई विभाग को भेज दिया गया है।
गे्रटर फरीदाबाद से कनेक्टिविटी के लिए कुल छह पुलों का प्रावधान किया गया है, जिसमें से एक पुल कंस्ट्रक्शन कंपनी बीपीटीपी ने पहले ही तैयार किया हुआ है। जबकि पांच अन्य पुलों के निर्माण का जिम्मा हुडा उठाएगा। हुडा की इंजीनियरिंग शाखा ने एक पुल की लोकेशन पहले ही तलाश ली थी और इसका बजट प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है। जबकि चार अन्य पुलों की लोकेशन हाल ही में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) के जरिए कराए गए सर्वे से तलाश ली गई है। हुडा प्रशासन ने जीपीएस सर्वे और साइट विजिट के आधार पर लोकेशन को मंजूरी दे दी है और नए पुलों का प्रस्ताव तैयार कर उत्तर प्रदेश व हरियाणा सिंचाई विभाग को भेजा गया है। क्योंकि आगरा कैनाल के ऊपर से उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग और गुड़गांव कैनाल के ऊपर से हरियाणा सिंचाई विभाग पुलों का निर्माण करेगा और इसका खर्च हुडा वहन करेगा।
आगरा और गुड़गांव कैनाल के ऊपर से होकर निकलने वाले सभी पुल फोर लेन होंगे। सभी छह पुल बाईपास और मास्टर रोड को आपस में जोड़कर फरीदाबाद-गे्रटर फरीदाबाद की नजदीकियां बढ़ाएंगे। हुडा की इंजीनियरिंग शाखा के अनुसार, दोनों कैनालों के ऊपर से गुजरकर बाईपास व मास्टर रोड को छूने वाले इन पुलों की लंबाई करीब १५० मीटर की होगी। हुडा प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने बताया कि बजट प्रस्ताव तैयार होने के बाद मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जाएगा। इस प्रक्रिया पर तेजी से काम शुरू कर दिया गया है।
----

कहां-कहां बनेंगे पुल

. गे्रटर फरीदाबाद के सेक्टर-७५ की आउटर पैरीफेरल से फरीदाबाद के सेक्टर-८ व ९ होंगे कनेक्ट।
. सेक्टर-८७ की आउटर पैरीफेरल से सेक्टर-१८ व २९ की डिवाइडिंग पर मिलेगी कनेक्टिविटी।
. सेक्टर-८१ व ८६ की डिवाइडिंग से सेक्टर-१४ व १५ की डिवाइडिंग को किया जाएगा कनेक्ट।
. सेक्टर-७४ व ७५ की डिवाइडिंग से सेक्टर-३ व ८ की डिवाइडिंग पर दी जाएगी कनेक्टिविटी।
. सेक्टर-८६ व ८७ की डिवाइडिंग को टच करते हुए सेक्टर-१७ व १८ को किया जाएगा कनेक्ट।
----

सभी मुख्य चौराहे होंगे कवर
प्रस्तावित पुलों के निर्माण के बाद हाइवे पर स्थित सभी मुख्य चौराहे कवर हो जाएंगे। सेक्टर-७५ आटर पैरीफेरल से सीधे वाईएमसीए के रास्ते बाटा चौक होते हुए एनआईटी जाया जा सकेगा। सेक्टर-८७ पैरीफेरल से बड़खल चौक होते हुए सीधे सूरजकुंड जाया जा सकेगा। इसके अलावा गुड ईयर चौक, ओल्ड फरीदाबाद चौक, मैग्पाई चौक भी सीधे जुड़ जाएंगे।

मेट्रो का रास्ता होगा आसान
सभी मुख्य चौराहों पर मेट्रो स्टेशनों का निर्माण भी होना है। ऐसे में ग्रेटर फरीदाबाद के लोग बना समय गंवाए मेट्रो स्टेशनों तक का सीधा सफर तय कर सकेंगे और फिर मेट्रो के रास्ते अगला पड़ाव तय कर सकेंगे।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Mon Nov 07, 2011 10:56 am

Good to see the piecemeal approach rather than the usual bigbang approach.

http://navbharattimes.indiatimes.com/de ... 632043.cms


दो पुलों के लिए यूपी के सिंचाई विभाग से मांगी मंजूरी

7 Nov 2011, 0400 hrs IST

एनबीटी न्यूज॥ फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए आगरा और गुड़गांव नहर पर हूडा को 6 जगहों पर पुल बनाने हैं। इसमें एक पुल का निर्माण एक कंपनी कर चुकी है। अब बचे पांच पुलों में से हूडा ने दो पुलों का निर्माण करने के लिए यूपी के सिंचाई विभाग से मंजूरी मांगी है।

दरअसल, पुलों की लोकेशन तय करने के लिए हूडा ने पिछले दिनों जीपीएस सर्वे कराया था। आगरा नहर पर यूपी के सिंचाई विभाग का मालिकाना हक है और उस पर होने वाले निर्माण के लिए उनसे मंजूरी लेना जरूरी है। लेकिन फिलहाल अभी सेक्टर-17 व 18 की डिवाइडिंग रोड से ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 86 व 87 को जोड़ने वाले पुल और सेक्टर-8 व 3 की डिवाइडिंग रोड को ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-74 व 75 से जोड़ने वाले पुल के निर्माण की मंजूरी यूपी के सिंचाई विभाग से मांगी गई है। हूडा एसई टी. डी. चोपड़ा का कहना है कि दो पुलों को छोड़ कर बाकी तीन पुलों के रास्ते में अवैध निर्माण आ रहे हैं। इसलिए हमने अभी केवल दो पुलों की ही मंजूरी मांगी है। जब अवैध निर्माण हट जाएंगे तब बाकी पुलों के लिए मंजूरी मांगी जाएगी।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Wed Nov 23, 2011 9:40 am

http://www.amarujala.com/city/Faridabad ... 6-139.html



आगरा कैनाल पर पुलों का निर्माण जल्द कराएं

Story Update : Wednesday, November 23, 2011 12:03 AM

फरीदाबाद। जिला उपायुक्त डॉ. राकेश गुप्ता ने निर्देश दिए हैं कि बदरपुर बॉर्डर से जिले से गुजर रही आगरा कैनाल और गुड़गांव कैनाल के विभिन्न स्थानों पर प्रस्तावित सात पुलों का निर्माण युद्धस्तर पर पूरा कराया जाए। मंगलवार को लघु सचिवालय में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग, वन विभाग, नगर निगम फरीदाबाद, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा), सिंचाई विभाग फरीदाबाद के अफसरों की बैठक में उन्होंने ये निर्देश दिए। इस दौरान दोनों प्रदेशों के संबंधित विभागों के अफसरों में प्रस्तावित विकास कार्य शुरू करने पर चर्चा हुई।
बैठक में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रेमचंद ने विकास कार्य शुरू कराने में पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया। वन विभाग से एनओसी का आवेदन करते ही आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। डीसी ने जिला वन अधिकारी गौतमबुद्ध नगर से वार्ता के बाद जिला वन अधिकारी और निगम के चीफ इंजीनियर को निर्देश दिए कि यूपी के वन विभाग से एनओसी के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Fri Dec 09, 2011 11:03 am

http://www.amarujala.com/city/Faridabad ... 4-139.html

http://navbharattimes.indiatimes.com/de ... 036449.cms

गुड़गांव नहर पर एक पुल का बजट पेश

9 Dec 2011, 0400 hrs IST

एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए आगरा और गुड़गांव नहर पर पांच पुल तैयार करने की कवायद तेज होती जा रही है। हूडा के साथ-साथ जिला प्रशासन ने भी इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई है। इसके लिए डीसी राकेश गुप्ता ने पिछले दिनों हूडा अधिकारियों से बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने फरीदाबाद की तरफ से हर सेक्टर की डिवाइडिंग रोड से ग्रेटर फरीदाबाद को जोड़ने की बात की है। हूडा ने हरियाणा और यूपी के सिंचाई विभाग से आगरा और गुड़गांव नहरों के लिए पुलों का एस्टिमेट मांगा है। हरियाणा सिंचाई विभाग ने एक पुल के लिए अपने हिस्से का 5 करोड़ 84 लाख का बजट हूडा के सामने पेश भी कर दिया है और हूडा ने पुल के सर्वे के लिए 25 लाख रुपये हरियाणा सिंचाई विभाग में जमा भी करा दिए है।

हूडा एसई टी. डी. चोपड़ा का कहना है कि जल्द ही यूपी सिंचाई विभाग से भी उनके हिस्से का बजट मिल जाएगा जिसके बाद पुल की लागत का पता चलेगा और हम बजट को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेजेंगे।





२५ लाख में होगा एक पुल का सर्वे
Story Update : Friday, December 09, 2011 12:01 AM

फरीदाबाद। गे्रटर फरीदाबाद को पुराने फरीदाबाद से जोड़ने के प्रयास तेज हो गए हैं। गुड़गांव कैनाल के ऊपर से पुल का निर्माण करने के लिए हरियाणा सिंचाई विभाग ने ५.८४ करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव तैयार कर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(हुडा) को सौंप दिया है। हुडा ने सिंचाई विभाग को एक पुल के सर्वे के लिए २५ लाख रुपये अलॉट भी कर दिए हैं।
गे्रटर फरीदाबाद के हजारों निवेशकों की मांग और जिला प्रशासन की सख्ती के बाद कनेक्टिविटी योजना रफ्तार पकड़ती दिखाई दे रही है। हालांकि जिला प्रशासन ने नेशनल हाईवे से बाईपास को जोड़ने वाली सभी डिवाइडिंग रोड को कनेक्ट करते हुए कैनाल के ऊपर से पुल बनाने की हिदायत हुडा को दी है। लेकिन फिलहाल एक ही पुल की लोकेशन के आधार पर इसके निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू करने के लिए काम किया जा रहा है। गुड़गांव व आगरा कैनाल के ऊपर से करीब डेढ़ किलोमीटर लंबे पुल को बनाने के लिए बजट प्रस्ताव भी तीन चरणों में तैयार होना है। अपने हिस्से के लिए हुडा खुद प्रस्ताव तैयार करेगा, जबकि उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग आगरा कैनाल के ऊपरी हिस्से का प्रस्ताव तैयार करेगा। गुड़गांव कैनाल के ऊपरी हिस्से पर पुल बनाने के लिए हरियाणा सिंचाई विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर हुडा को सौंप दिया है।
सेक्टर-८७ की आउटर पैरीफेरल से सेक्टर-१८ व २९ की डिवाइडिंग को जोड़ने के लिए जल्द हरियाणा सिंचाई विभाग सर्वे शुरू कर देगा। हुडा के अधीक्षण अभियंता टीडी चोपड़ा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से बजट प्रस्ताव मिलने के बाद हम अंतिम प्रस्ताव तैयार करेंगे।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Sun Jan 08, 2012 1:45 pm

http://www.amarujala.com/city/Faridabad ... 6-139.html

एक नहीं तीन पुलों से चलेगा काम
Story Update : Sunday, January 08, 2012 12:01 AM

फरीदाबाद। मास्टर रोड को मंजूरी मिलने के बाद गे्रटर फरीदाबाद के हजारों निवेशकों की जान में जान आ गई है। अब गे्रटर फरीदाबाद से फरीदाबाद के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए निवेशकों ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। निवेशकों के दबाव में हुडा की इंजीनियरिंग शाखा ने पुलों की लोकेशन तय करने के लिए सर्वे शुरू कर दिया है।
निवेशकों ने हुडा अधिकारियों के समक्ष एक नहीं बल्कि कम से कम तीन पुलों के निर्माण की मांग रखी है। हालांकि हुडा ने सबसे पहले सेक्टर-७४ व ७५ की डिवाइडिंग से सेक्टर-३ व ८ की डिवाइडिंग को पुल के माध्यम से जोड़ने का निर्णय लिया है। बाकायदा, इसके लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा वन विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है। अब गे्रटर फरीदाबाद के निवेशकों ने सबसे पहले गे्रटर फरीदाबाद के सेक्टर-८७ की आउटर पैरीफेरल से सेक्टर-१८ व २९ की डिवाइडिंग को पुल के जरिए जोड़ने की मांग उठाई है। निवेशकों का कहना है कि इस पुल के निर्माण के बाद ही हाल-फिलहाल निवेशकों को राहत मिल पाएगी। इसके अलावा सेक्टर-७५ की आउटर पैरीफेरल से फरीदाबाद के सेक्टर-८ व ९ की डिवाइडिंग पर पुल बनाने की मांग भी उठाई गई है। निवेशकों के दबाव में हुडा ने इन दो पुलों के लिए सर्वे शुरू कर दिया है।
हुडा के अधीक्षण अभियंता टीडी चोपड़ा ने बताया कि हुडा की तरफ से आगरा और गुड़गांव कैनाल के ऊपर सात पुल बनाकर गे्रटर फरीदाबाद और फरीदाबाद के बीच की दूरी कम की जाएगी। फिलहाल, सेक्टर-७४ व ७५ की डिवाइडिंग से सेक्टर-३ व ८ की डिवाइडिंग पर पुल बनाने की तैयारी है। लेकिन अन्य दो पुलों के लिए सर्वे किया जा रहा है। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby yadav_ajay » Fri Feb 24, 2012 1:06 pm

Source : Nav Bharat Times dated 24.2.2012
http://navbharattimes.indiatimes.com/ar ... 008401.cms

2 पुलांे का नक्शा और अलाइनमेंट कंप्लीट 24 Feb 2012


एक संवाददाता ॥ फरीदाबाद

गुड़गांव नहर पर सिंचाई विभाग 3 पुलों का निर्माण करने वाला है। इनमें से मीठापुर व बडौली के पुलों का नक्शा और अलाइनमेंट का काम विभाग ने पूरा कर लिया है। मीठापुर पुल के लिए दिल्ली सरकार की ओर से सिंचाई विभाग को 4 करोड़ रुपये मिलने हैं, जिसमें से 70 लाख रुपये मिल चुके हैं। जबकि बडौली के पास बनने वाले पुल के लिए हूडा पैसा देगा, जिसमें से 30 लाख रुपये मिल चुके हैं। अब सिंचाई विभाग को निर्माण कार्य शुरू करने के लिए पूरे बजट का इंतजार है।

गुड़गांव नहर पर इस वक्त 3 पुल हैं। लेकिन इन पुलों पर ज्यादा लोड पड़ने और लोगों की मांग को देखते 3 और पुल बनाने का निर्णय लिया गया है। एक पुल मीठापुर के पास, दूसरा बडौली गांव और तीसरा सेक्टर 55-56 के पास बनाया जाएगा। मीठापुर पुल के निर्माण के लिए दिल्ली सरकार पैसा देगी, जबकि अन्य दोनों पुल हूडा बनाएगा। सेक्टर 55-56 के पास बनने वाले पुल के अलाइनमेंट का काम हूडा कर रहा है।

पूरा बजट आने का इंतजार

सिंचाई विभाग के अनुसार मीठापुर और बडौली गांव के पास बनने वाले पुल के सारे काम पूरे कर लिए गए हैं। केवल पूरा बजट आने का इंतजार है। इसके बाद पुल को बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। मीठापुर के पास बनने वाला पुल फोर लेन का होगा, जबकि बाकी दोनों पुल टू लेन के होंगे। मीठापुर पुल से मोहब्ताबाद, जैतपुर, ताजपुर पहारी, बसंतपुर, अगवानपुर और आसपास बनी कॉलोनियों के लोगों को फायदा होगा। वहीं बड़ौली के पास पुल बनने से सेक्टर 8, 9,10 और ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों को फायदा होगा।
वर्जन

दो पुलों का निर्माण कार्य हम जल्द शुरू करने वाले हैं। मीठापुर पुल के लिए 4 करोड़ का बजट है। जिसमें से दिल्ली सरकार ने 70 लाख रुपये दे दिए हैं। इसके अलावा बड़ौली पुल के लिए हूडा ने 30 लाख रुपये दे दिए हैं। दोनों पुल के नक्शे और अलाइनमेंेट का काम पूरा हो चुका है। जैसे ही बाकी बजट हमें मिल जाएगा हम काम शुरू कर देंगे। - संदीप तनेजा, ईएक्सइएन, सिंचाई विभाग
User avatar
yadav_ajay
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 423
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby ruchirjain » Sun Feb 26, 2012 8:57 am

2 laned bridges??? When will we start building keeping future needs in mind...
User avatar
ruchirjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 13
Joined: Tue Jun 22, 2010 10:41 pm
Location: Faridabad

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Sun Feb 26, 2012 12:57 pm

ruchirjain wrote:2 laned bridges??? When will we start building keeping future needs in mind...


future ??? they are living in past ... 2 lanes bridges will not even serve today's need.
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Mon Feb 27, 2012 9:53 am

http://navbharattimes.indiatimes.com/ar ... 046282.cms

बेहतर लोकेशन पर ही बनेंगे पुल

27 Feb 2012, 0900 hrs IST

एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद

ग्रेटर फरीदाबाद और फरीदाबाद के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए हूडा आगरा और गुड़गांव नहर पर नए पुल बनाने की प्लानिंग में लगा हुआ है। इसके तहत हूडा ने अब पुलों की सही संख्या और पुलों की सही लोकेशन जांचने के लिए निशानदेही का काम शुरू कर दिया है। हूडा बाईपास रोड से मास्टर रोड को जोड़ने के लिए 6 जगहों पर निशानदेही का काम करेगा। जिन जगहों पर पुल बनाने से ज्यादा से ज्यादा लोगों को सहूलियत होगी , वहां पर पुल बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद को आगरा और गुड़गांव नहर दो हिस्सों में बांटती हैं। दोनों इलाकों में कनेक्टिविटी करने के लिए कई जगहों पर पुल बनाए गए हैं , लेकिन पुल काफी पुराने हो चुके हैं और काफी छोटे भी हैं। इसलिए हूडा आगरा नहर पर नए पुल बनाने जा रहा है। हूडा का प्रयास है कि फरीदाबाद की तरफ बने हुए बाईपास रोड पर फरीदाबाद की तरफ से जितनी भी डिवाइडिंग रोड पड़ती हैं उन्हें दोनों नहरों को पार कर ग्रेटर फरीदाबाद में बनने वाले मास्टर रोड से जोड़ा जाए। पुलों की सही लोकेशन और सही संख्या का पता लगाने के लिए हूडा अधिकारियों ने 6 जगहों पर निशानदेही का काम शुरू कर दिया है। रविवार को भी हूडा अधिकरियों ने पुलों की निशानदेही का काम जारी रखा।

हूडा ईएक्सईएन ए . के . माकन ने बताया कि हम लोगों ने 6 जगहों पर पुलों के लिए निशानदेही का काम शुरू कर दिया है। सेक्टर -3 और 8 की डिवाइडिंग रोड से बनने वाले पुल की लोकेशन साफ है , बाकी पुलों की निशानदेही का काम भी अगले 4 - 5 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। हम लोग निशानदेही के दौरान देख रहे हैं कि बाईपास रोड से शुरू होकर पुल मास्टर रोड पर किस जगह मिल रहे हैं और किस जगह पुल बनने से अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा मिलेगा। जिन जगहों से अधिक लाभ होगा वहां निशानदेही की जा रही है। इसके साथ ही किस लोकेशन पर पुलों के रास्ते में रुकावटें आ रही हैं और कहां से काम आसानी से पूरा हो सकता है। इसके बाद ही पुलों की निश्चित संख्या का पता चल जाएगा।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby yogesh » Mon Feb 27, 2012 10:48 am

some thing is seriously happening now 2012 will be a land mark year for greater faridabad .
link http://in.jagran.yahoo.com/epaper/index ... 2012-02-27
फरीदाबाद, जागरण संवाद केंद्र : अगर उत्तरप्रदेश सिंचाई विभाग का हुडा को समय पर सहयोग मिलता रहा, तो वह दिन दूर नहीं जब ग्रेटर फरीदाबाद व पुराने फरीदाबाद शहर की दूरी सिमट जाएगी। इससे लोगों को राहत मिलेगी, क्योंकि हुडा ने आगरा-गुड़गांव नहर पर चार पुल बनाने की योजना पर पहल शुरू कर दी है। हुडा ने रविवार को पुल बनाने के लिए चिन्हित की गई भूमि पर निशानदेही कराई है। हुडा नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद में 15 नए सेक्टर बना रहा है और कालोनाइजर कॉलोनियां बना रहे हैं। यहां फरीदाबाद, दिल्ली, गुड़गांव, पलवल, नोएडा व अन्य शहरों के लोग आकर रहेंगे। यहां पहुंचने के लिए आगरा-गुड़गांव (नजदीक खेड़ी पुल) नहर पर बने दो पुल कम पड़ रहे हैं। एस्का‌र्ट्स कंपनी के पास एक और पुल तैयार किया गया था, जिसे बीपीटीपी पुल के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा हुडा आगरा-गुड़गांव नहर के ऊपर से चार और पुल बनाएगा। एक पुल गांव मवई के पास बनाया जाएगा। दूसरा पुल बसेलवा के पास बनाया जाएगा और तीसरा पुल बीपीटीपी पुल से पहले बनाया जाएगा। इन तीनों स्थानों पर हुडा के जेई कमल नागर, सुरेंद्र सिंह पटवारी, तीर्थ, राजेश और लखनपाल ने रविवार को सुबह निशानदेही की। इन कर्मचारियों ने अपनी भूमि पर बसे लोगों को हटने के लिए कहा, ताकि पुल बनाने के दौरान रुकावट पैदा न हो। चौथा पुल सेक्टर-75 के मोड़ के नजदीक बनाने की योजना है। सिक्स लेन बाइपास रोड के अनुसार इन सभी पुलों को तैयार किया जाएगा। इन पुलों की लंबाई काफी होगी, ताकि ग्रेटर फरीदाबाद आने वाले लोगों को परेशानी न हो। हुडा इस बारे में उत्तरप्रदेश सिंचाई विभाग से भी पुल बनाने की प्रक्रिया पूरी करा रहा है। आगरा नहर उत्तरप्रदेश सिंचाई विभाग के अंतर्गत आती है। हुडा के अधीक्षण अभियंता टीडी चोपड़ा का कहना है कि पुल बनाने की इस महत्वाकांक्षी योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। ग्रेटर फरीदाबाद में मास्टर रोड बनाने के लिए भी टेंडर होने वाले हैं।
User avatar
yogesh
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 218
Joined: Wed Apr 20, 2011 5:02 pm

Re: Three new bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby pgarg2000 » Tue Feb 28, 2012 10:51 am

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/h ... 54314.html

आगरा नहर के पुलों का निर्माण तय नहीं
Feb 28, 12:32 am

सुभाष डागर, बल्लभगढ़ :

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद आगरा नहर के दो पुलों का प्रशासनिक स्तर पर यह तय नहीं हो पा रहा है कि कौन सा विभाग बनाएगा। घोषणा को हुए करीब पौने चार वर्ष चुके हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आठ जून-2008 को राज्य स्तरीय महाराणा प्रताप जयंती समारोह में भाग लेने बल्लभगढ़ अनाज मंडी आए थे। उस समारोह में मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर ने मुख्यमंत्री से आगरा नहर के तिगांव, चंदावली, फतेहपुर बिल्लौच तथा मांदकौल पुल की मांग की थी। मांग पर मुख्यमंत्री ने तिगांव और चंदावली को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) द्वारा तथा फतेहपुर बिल्लौच व मांदकौल को लोक निर्माण विभाग से बनवाने की घोषणा की थी।

किस पुल का क्या है स्तर

लोक निर्माण विभाग ने फतेहपुर बिल्लौच तथा मांदकौल पुल को बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग को निर्माण बजट राशि दे दी है। पुल का निर्माण उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग करेगा। वजह, आगरा नहर पर नियंत्रण उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग का है। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने फतेहपुर बिल्लौच व मांदकौल पुल को बनाने के लिए कई बार निविदाएं आमंत्रित की, लेकिन अभी तक किसी भी निर्माण कंपनी ने ठेका नहीं लिया है। तिगांव और चंदावली पुल को बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग को अभी तक न तो हुडा विभाग ने कोई पैसा दिया है और न ही लोक निर्माण विभाग ने। ऐसे में उक्त पुलों का भविष्य अज्ञात है। हुडा के अधीक्षण अभियंता टीडी चोपड़ा कहते हैं कि उनके पास तो किसी भी पुल को बनाने की मुख्यमंत्री की कोई घोषणा नहीं है।

इस संबंध में उपायुक्त डा. राकेश गुप्ता ने मासिक बैठक में 22 फरवरी को लोकनिर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता राम अवतार हुड्डा से विभाग के उच्च अधिकारियों से चंदावली व तिगांव पुल का पैसा जमा कराने के लिए आदेश दिए थे। उपायुक्त के आदेश के बाद कार्यकारी अभियंता हुड्डा का कहना है कि उन्होंने अपने विभाग के मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर पूछा तो उन्होंने कहा है कि उनके पास दो पुलों के बारे में सरकार के आदेश आए थे। इसलिए दोनों पुलों को बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग को पैसा दे दिया है। यदि सरकार चारों पुलों के लिए आदेश देती तो चारों पुलों का भी पैसा जमा करा देते। इस तरह से तिगांव और चंदावली पुल के निर्माण की योजना खटाई में पड़ गई है।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: New bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby yadav_ajay » Sat Mar 10, 2012 9:25 am

Source : Navbharat times dated 10.3.2012
http://navbharattimes.indiatimes.com/ar ... 199886.cms


5 पुलों के लिए तय हुई जगह
एनबीटी न्यूज ।। फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद को फरीदाबाद जोड़ने के लिए आगरा और गुड़गांव नहर पर बनने वाले पुलों के लिए हूडा ने निशानदेही का काम पूरा कर लिया गया है। हूडा अधिकारियों द्वारा बेहतर कनेक्टिीविटी के लिए 6 जगहों पर निशानदेही का काम किया गया है। इनमें से एक पुल लगभग तैयार है।

फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद को आगरा और गुड़गांव नहर अलग-अलग करती हैं। इन दोनों हिस्सों में बेहतर कनेक्टिीविटी के लिए हूडा दोनों नहरों पर 5 पुल बनाने की प्लानिंग कर रहा है। निशानदेही के आधार पर ग्रेटर फरीदाबाद की तरफ से पुलों की स्थिति साफ है, अब फिजिवीलिटी सर्वे के आधार पर यह तय किया जाएगा कि पुल दोनों नहरों को पार कर बाईपास रोड पर किस जगह आकर मिलेंगे और पुलों के बीच में किस तरह की रुकावटें आ रही हैं। ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 74-75 की डिवाइडिंग रोड, गांव बडौली के पास सेक्टर 75 और 80 की डिवाइडिंग रोड, सेक्टर 80-81 की डिवाइडिंग रोड, गांव बुढ़ैना के पास सेक्टर 81-86 की डिवाइडिंग रोड, गांव बसेलवा के पास सेक्टर 86-87 की डिवाइडिंग रोड और गांव मवई के पास सेक्टर 87 की आउटर रोड पर निशानदेही का काम किया गया है। पुलों की स्थिति फिजिवीलिटी सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर तय की जाएगी। हूडा एक्सईएन ए के माकन ने बताया कि पुलों की निशानदेही का काम पूरा कर लिया गया है। अब फिजिवीलिटी सर्वे किया जा रहा है। रूकावटों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा और उसके बाद पुलों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
User avatar
yadav_ajay
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 423
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: New bridges proposed for connectivity to Greater Faridabad

Postby yadav_ajay » Sat Mar 10, 2012 9:30 am

Source : Amar Ujala dated 10.3.2012

Refer attachment :
You do not have the required permission to view the files attached to this post. Read FAQs
Or you must LOGIN or REGISTER to view these files.
User avatar
yadav_ajay
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 423
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

PreviousNext

Return to Greater Faridabad News & Development

 


  • Related topics
    Replies
    Views
    Last post

Who is online

Users browsing this forum: No registered users and 0 guests

cron