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Lighting work on bypass road

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Re: Lighting work on bypass road

Postby pgarg2000 » Mon Feb 11, 2013 9:51 am

http://navbharattimes.indiatimes.com/fa ... 433296.cms
बाईपास रोड के लिए सातवीं डेडलाइन तय

एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद
शहर की लाइफ लाइन बाईपास रोड के निर्माण कार्य की डेडलाइन को हूडा ने एक बार फिर बढ़ा दिया है। मार्च 2013 की जगह नई डेडलाइन 30 जून 2013 तय की गई है। इससे पहले बाईपास रोड की 5 डेडलाइन मिस हो चुकी है।
आगरा नहर के साथ सेक्टर-37 से 59 तक 26 किमी लंबे बाईपास रोड का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए हूडा ने 122 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया था। सितंबर 2008 में बाईपास रोड का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। तब से लेकर 5 डेडलाइन मिस हो चुकी है और बजट बढ़कर 145 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। अभी तक हूडा बाईपास रोड पर 98.55 फीसदी काम पूरा कर चुका है। सबसे पहले कामनवेल्थ गेम्स से पहले डेडलाइन रखी गई थी। उसके बाद दिसंबर 2010, मार्च 2011, दिसंबर 2011 और फिर जून 2012 की तय डेडलाइन मिस हो चुकी है। इसके बाद हूडा ने मार्च 2013 की डेडलाइन तय की थी। बाईपास रोड के रास्ते से अभी अवैध निर्माण नहीं हटे हैं, जिसके चलते डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून 2013 कर दिया गया है। हूडा अधिकारियों के अनुसार, किसान व मजदूर कॉलोनी के पास लगभग 1100 मीटर का एरिया अवैध निर्माणों की चपेट है। अवैध निर्माणों में रहने वाले अधिकतर लोगों को आशियाना फ्लैट अलॉट कर दिए गए हैं। जल्द ही अवैध निर्माणों को रास्ते से हटा दिया जाएगा।
वर्जन
अवैध निर्माण हटने के बाद तीन महीने में काम पूरा कर लिया जाएगा। इसलिए हम लोगों ने बाईपास रोड की नई डेडलाइन 30 जून 2013 तय की है।
टी. डी. चोपड़ा, एसई, हूडा
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pgarg2000
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Re: Lighting work on bypass road

Postby pgarg2000 » Mon Feb 11, 2013 9:53 am

http://www.amarujala.com/news/states/ha ... 31324-139/
आखिर कब शुरू होगा बाईपास रोड

फरीदाबाद। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगते जा रहे हैं। मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए बनाए जा रहे बाइपास का निर्माण पूरा करने की अंतिम तिथि को छह बार बदला जा चुका है। अब सातवीं बार नई तारीख तय की गई है। इसके मुताबिक अब यह प्रोजेक्ट 30 जून तक पूरा होगा।
शहर के लोगों का कहना है कि आखिर बाइपास रोड को औपचारिक रूप से अब शुरू किया जा सकेगा। दिल्ली से मथुरा की तरफ आने जाने वाले लोगों को राहत देने के उद्देश्य से हुडा ने बाइपास रोड का निर्माण करने की योजना तैयार की थी। जिससे लोगों को फरीदाबाद शहर में घुसने से रोका जा सके और राष्ट्रीय राजमार्ग दो (मथुरा रोड) पर लगने वाले जाम से निजात दिलाकर बाहर से निकाला जा सके।
इसके तहत आगरा नहर के साथ सेक्टर-37 से सेक्टर-59 तक हुडा ने करीब 27 किलोमीटर लंबे बाइपास का निर्माण सितंबर 2008 में शुरू किया था। उस वक्त इस पर 122 करोड़ रुपये खर्च करने थे। लेकिन बार बार बाईपास की डेडलाइन बदलने से इसका बजट 145 करोड़ रुपये पहुंच गया है। करीब 98 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। लेकिन दो फीसदी शेष काम के चक्कर में पूरा प्रोजेक्ट अटका पड़ा है।
--------------------
कौन-कौन सी हैं अड़चन
-किसान मजदूर कॉलोनी के पास 1100 मीटर का एरिया अवैध निर्माणों की चपेट में है। जिसके चलते यहां पर सड़क को चौड़ा नहीं किया जा सका है। जबकि हुडा यहां के निवासियों को आशियाना में प्लांट आवंटित कर चुका है। फिर भी लोग सड़क की जगह को खाली नहीं कर रहे हैं।
-मलेरना रेलवे ओवर ब्रिज की बाधा भी रेलवे प्रशासन दूर नहीं कर सका है। इस कारण बाइपास को औपचारिक रूप से शुरू करने में दिक्कत आ रही है।
----------------
अवैध निर्माणों के चलते बाईपास रोड का रास्ता साफ नहीं हो पाया है। निर्माण हटाने का काम तीन महीने पूरा होगा। इसलिए बाईपास रोड की नई डेडलाइन तीस जून 2013 कर दी गई है।
-टीडी चोपड़ा, अधीक्षण अभियंता, हुडा।
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Re: Lighting work on bypass road

Postby naveenarichwal » Mon Feb 11, 2013 6:00 pm

pgarg2000 wrote:http://navbharattimes.indiatimes.com/faridabad/seventh-deadline-set-for-bypass-road/articleshow/18433296.cms
बाईपास रोड के लिए सातवीं डेडलाइन तय

एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद
शहर की लाइफ लाइन बाईपास रोड के निर्माण कार्य की डेडलाइन को हूडा ने एक बार फिर बढ़ा दिया है। मार्च 2013 की जगह नई डेडलाइन 30 जून 2013 तय की गई है। इससे पहले बाईपास रोड की 5 डेडलाइन मिस हो चुकी है।
आगरा नहर के साथ सेक्टर-37 से 59 तक 26 किमी लंबे बाईपास रोड का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए हूडा ने 122 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया था। सितंबर 2008 में बाईपास रोड का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। तब से लेकर 5 डेडलाइन मिस हो चुकी है और बजट बढ़कर 145 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। अभी तक हूडा बाईपास रोड पर 98.55 फीसदी काम पूरा कर चुका है। सबसे पहले कामनवेल्थ गेम्स से पहले डेडलाइन रखी गई थी। उसके बाद दिसंबर 2010, मार्च 2011, दिसंबर 2011 और फिर जून 2012 की तय डेडलाइन मिस हो चुकी है। इसके बाद हूडा ने मार्च 2013 की डेडलाइन तय की थी। बाईपास रोड के रास्ते से अभी अवैध निर्माण नहीं हटे हैं, जिसके चलते डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून 2013 कर दिया गया है। हूडा अधिकारियों के अनुसार, किसान व मजदूर कॉलोनी के पास लगभग 1100 मीटर का एरिया अवैध निर्माणों की चपेट है। अवैध निर्माणों में रहने वाले अधिकतर लोगों को आशियाना फ्लैट अलॉट कर दिए गए हैं। जल्द ही अवैध निर्माणों को रास्ते से हटा दिया जाएगा।
वर्जन
अवैध निर्माण हटने के बाद तीन महीने में काम पूरा कर लिया जाएगा। इसलिए हम लोगों ने बाईपास रोड की नई डेडलाइन 30 जून 2013 तय की है।
टी. डी. चोपड़ा, एसई, हूडा


GOD FORBID IF THIS BECOMES THE FATE OF MASTER AND SECTOR ROAD IN NEHARPAR
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Re: Lighting work on bypass road

Postby yogesh » Wed Mar 13, 2013 10:02 pm

बाइपास रोड के निर्माण का रास्ता साफ, 313 झुग्गियों का सफाया
link http://www.jagran.com/haryana/faridabad-10212719.html
Updated on: Wed, 13 Mar 2013 07:04 PM (IST)
जागरण संवाद केंद्र, फरीदाबाद : बाइपास रोड के निर्माण का रास्ता पूरी तरफ साफ हो गया है। हुडा के तोड़फोड़ दस्ते ने दूसरे दिन भारी पुलिस की मौजूदगी में 193 झुग्गियों का सफाया कर दिया है। 120 झुग्गी मंगलवार को तोड़ी गई थी। इस तरह 313 झुग्गियों को धराशायी कर दिया है

हुडा के तोड़फोड़ दस्ते के एसडीओ अजीत सिंह की अगुवाई में मंगलवार सुबह उन 313 झुग्गियों को तोड़ने का अभियान शुरू किया गया था, जो बाइपास रोड के निर्माण में अड़चन बनी थी। इस तोड़फोड़ के लिए जिला नगर योजनाकार संजीव मान को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। पहले दिन तोड़फोड़ दस्ते ने तीन जेसीबी की मदद से 120 झुग्गियां तोड़ी। दूसरे दिन चार जेसीबी की मदद से शेष 193 झुग्गियों को नेस्तनाबूद कर दिया गया। इस तरह 313 झुग्गियों को धराशायी कर दिया है। हालांकि हुडा अधिकारियों को धार्मिक स्थल तोड़ने के दौरान लोगों का विरोध झेलना पड़ा। एक विशेष समुदाय के लोग सामान सहित धार्मिक स्थल पर जाकर बैठ गए। लोगों ने दस्ते का विरोध किया, लेकिन जिला नगर योजनाकार संजीव मान, कार्यकारी अभियंता भूपेंद्र सिंह व एसडीओ अजीत सिंह ने लोगों को समझाया, तत्पश्चात लोग धार्मिक स्थल से निकलकर बाहर आ गए। इसके बाद धार्मिक स्थल पर पीला पंजा चला।

बाइपास रोड के निर्माण में आड़े आ रहे इस अतिक्रमण को सफाया कराने में एसडीओ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनके प्रयासों के कारण सेक्टर-17 प्रेम नगर की झुग्गियों का भी सफाया किया गया था। एसडीओ अजीत सिंह ने बताया कि तोड़फोड़ के दौरान जो थोड़ा बहुत कार्य रह गया है, उसे बृहस्पतिवार को किया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द बाइपास रोड का निर्माण कार्य शुरू हो सके। उन्होंने यह भी कहा है कि जिला प्रशासन का भरपूर सहयोग मिलने से ही 313 झुग्गियो को व्यवस्थित ढंग से तोड़ा जा सका है।

वाहन चालक फंसे जाम में

किसान मजदूर कालोनी में तोड़फोड़ के चलते वाहन चालकों को जाम के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिस ने सेक्टर-28-29 के चौक और खेड़ी पुल चौक से रूट डायवर्ट किया हुआ था। इस कारण शहर में जगह-जगह जाम देखने को मिला। सेक्टर-18 के चौक से ओल्ड फरीदाबाद की ओर जाने वाली सड़क पर जाम लगा हुआ था। सेक्टर-28-29 के चौक पर जाम लगने के कारण चालकों ने एतमादपुर पुल का इस्तेमाल किया तो वहां भी जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई।
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Re: Lighting work on bypass road

Postby yadav_ajay » Wed Aug 07, 2013 1:12 pm

Link : http://navbharattimes.indiatimes.com/de ... 658389.cms
Dated : 2013.8.07

अब पेड़ बने बाईपास रोड की नई बाधा

फरीदाबाद
बाईपास रोड के रास्ते में एक बार फिर बाधा आ गई है। इस बार इसका कारण बने हैं किसान व मजदूर कॉलोनी के पास खड़े करीब 25 पेड़। हूडा अधिकारियों ने पेड़ों को काटने के लिए वन विभाग से लगातार संपर्क कर रहे हैं। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बाईपास रोड पर लगे ये पेड़ काफी बड़े हैं। इसलिए इन्हें ग्रीन बेल्ट या रोड की सेंटर वर्ज में लेकर बचाया जा सकता है। इन्हें काटा नहीं जाएगा।
हूडा ने मार्च में किसान व मजदूर कॉलोनी में अवैध निर्माण तोड़कर रोड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। इसके बाद अधिकारी 4 अक्टूबर तक इस हिस्से में रोड बनाने की बात कह रहे थे, लेकिन यहां पर खड़े हुए लगभग 25 पेड़ रोड के निर्माण में बाधा बन गए हैं। इन पेड़ों को काटने के लिए हूडा द्वारा लगातार वन विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है, लेकिन अभी तक पेड़ काटने का काम शुरू भी नहीं हो पा रहा है। हूडा ईएक्सईएन भूपेंद्र सिंह का कहना है कि 2008 में बाईपास रोड का निर्माण शुरू किया गया था, उस समय इसके साथ खड़े पेड़ों को काटने की मंजूरी वन विभाग से ले ली गई थी। अब जब किसान मजदूर कॉलोनी मंे अवैध निर्माण हटे तो हमने वन विभाग के पेड़ काटने के लिए बोला है, लेकिन उनकी ओर से पेड़ काटने का काम शुरू नहीं किया गया है।
वहीं डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर भूप सिंह यादव का कहना है कि बाईपास रोड पर जो पेड़ खड़े हुए हैं, वो काफी बड़े हैं। पेड़ों को इतना बड़ा करने में काफी समय लगाता है, इसलिए इन पेड़ों को काटना सही नहीं है। रोड का अलाइनमेंट थोड़ा बदल कर इन पेड़ों को रोड की सेंटर वर्ज या ग्रीन बेल्ट में लिया जा सकता है। पेड़ों को तभी कटाना सही है जब बिल्कुल मजबूरी बन गई हो। अगर इन्हें बचाया जा सकता है तो इसके लिए प्रयास करने चाहिए।
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