Join us on Facebook
Become a GFWA member

Site Announcements

Invitation to RPS SAVANA Allottees to join Case in NCDRC against RPS Infrastructures Ltd


Have you submitted a rating and reviewed your project?
Rate & Review your project now! Submit your project and review.
Read Reviews! Share your feedback!


** Enhanced EDC Stayed by High Court **

Forum email notifications...Please read !
Carpool from Greater Faridabad to Noida
Carpool from Greater Faridabad to GGN


Advertise with us

News from the Real Estate and Financial / business sector to keep you updated. These are taken from RSS feeds, please click on the link in the article to read the complete news.

You can now file for PF account transfer online

Postby autoBOT » Thu Oct 10, 2013 4:30 pm

The Employees' Provident Fund Organisation has launched its online transfer claim portal.




Thu, 10 Oct 2013 10:12:27 GMT
Read more here... http://businesstoday.feedsportal.com/c/ ... tory01.htm
Image
User avatar
autoBOT
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 466
Joined: Fri Mar 06, 2009 7:49 pm
Location: Delhi

Re: You can now file for PF account transfer online

Postby naveenarichwal » Fri Jun 06, 2014 12:16 pm

http://epaper.navbharattimes.com/detail ... 606-2.html

तो जरूरी नहीं PF कटवाना


• विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 6500 रुपये से ज्यादा है, तो अब उसके लिए प्रोविडेंट फंड (पीएफ) में राशि जमा करना जरूरी नहीं होगा। अगर कर्मचारी को लगता है कि पीएफ की जगह कहीं और निवेश करना बेहतर है, तो वह कंपनी से पीएफ की योजना नहीं अपनाने को कह सकता है। एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑफिस (ईपीएफओ) ने 27 मई को इस बारे में सर्कुलर जारी किया है।

सर्कुलर में कहा गया है कि पीएफ रेगुलेशन के कारण जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 6500 रुपये तक है, उनको पीएफ में बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत का योगदान करना जरूरी होगा, साथ ही कंपनी को भी उसी अनुपात में राशि देनी होगी। मगर जिसकी बेसिक सैलरी 6500 रुपये से ज्यादा है, उसके पास यह विकल्प होगा कि वे पीएफ में अपनी राशि दें या न दें। गौरतलब है कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में गया था कि जिनकी सैलरी का बेसिक ज्यादा है, क्या कंपनियां उनको पीएफ में पैसे देने के लिए दवाब डाल सकती है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ज्यादा है, उनपर पीएफ जमा करने के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता। इसके अलावा कोर्ट ने यह भी कहा था कि कोई भी कंपनी पीएफ के तहत कर्मचारियों को देने वाली सुविधाओं और फायदों को कम नहीं कर सकती। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई मराठावाड़ा ग्रामीण बैंक कर्मचारी और अन्य की याचिका पर की थी। एलआईसी म्युचुअल फंड के पूर्व रीजनल मैनेजर का कहना है कि इस फैसले से अब म्युचुअल फंड और अन्य मार्केट में मनी फ्लो बढ़ सकता है।
User avatar
naveenarichwal
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 1102
Joined: Mon May 23, 2011 8:44 pm

Re: You can now file for PF account transfer online

Postby ankur0602 » Mon Jan 12, 2015 4:04 pm

How to transfer Provident Fund balance online

Image

नई दिल्ली। नौकरी बदलने पर प्रोविडेंट फंड से पैसा ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। 1. सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपका ईपीएफ (इम्पलॉई प्रोविडेंट फंड) अकाउंट ट्रांसफर क्लेम के लिए योग्य है या नहीं। इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा। 2. अकाउंट की वैधता जानने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपके वर्तमान और पूर्व एम्पलॉयर्स ने आपका अकाउंट कहां रजिस्टर करवाया है, इसके अलावा आपका अकाउंट किस पीएफ ऑफिस के तहत आता है। यह जानकारियां आपको यहां ड्रॉप-डाउन मेन्यू में भरनी होंगी। 3. इसके अलावा आपको रीजन, ऑफिस और एम्लॉयर और पीएफ नंबर के इस्टेब्लिशमेंट कोड की भी जरूरत पड़ेगी। यह सारी जानकारियां आपको उन कंपनी के अकाउंट्स डिपार्टमेंट से मिल जाएंगी, जहां आप काम कर चुके हैं। 4. तमाम डिटेल्स भरने के बाद चैक एलिजिबिलिटी पर क्लिक करें। यहां आपको पता चल जाएगा कि आपका अकाउंट पीएफ ट्रांसफर के लिए एलिजिबल है या नहीं। -

5. अगर आपका अकाउंट एलिजिबल है तो आपको अपना साइन अप करने के लिए आपने फोटो आईडी का नंबर डालना होगा। यह फोटो आईडी आधार, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है। यहां आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। 6. स्क्रीन के नीचे की तरफ मोबाइल पर मिले इस पिन को डाल कर सबमिट पर क्लिक करें। 7. अगले पेज पर आपको कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। यहां प्लीज क्लिक हेयर टू कंटीन्यू फर्दर पर क्लिक करें। 8. अब ईपीएफओ मेंबर क्लेम्स पोर्टल पर जाएं और लॉग इन करें। यहां रेजिस्ट्रेशन के दौरान चुने गए आईडी को चुने और आईडी नंबर डाल कर अपना मोबाइल नंबर डालें और साइन इन करें। 9. यहां टॉप बार पर क्लेम लिंक पर क्लिक करें और रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर ऑफ अकाउंट पर क्लिक करें। 10. यहां आपको पीएफ ट्रांसफर फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म तीन हिस्सों में बंटा होता है- पार्ट ए - यहां पर्सनल जानकारियां भरनी होंगी। साथ ही सौलेरी अकाउंट नंबर और आपके बौंक का आईएफएससी कोड भी डालना होगा। पार्ट बी - यहां पिछले पीएफ अकाउंट की डिटेल भरनी होंगी। पार्ट सी - यहां आपको वर्तमान वाले पीएफ अकाउंट की डिटेल भरनी होगी।

1. आपको अपने क्लेम को पूर्व एम्पलॉयर या वर्तमान एम्पलॉयर से अटेस्ट करना होगा। इसके लिए फॉर्म के अंत में सुविधा के अनुसार प्रिवियस एस्टेब्लिशमेंट या करंट एस्टेब्लिशमेंट को चुनें। 2. अब प्रीव्यू पर क्लिक कर फॉर्म को देखें। 3. अगर इस प्रीव्यू में कोई गलती नजर आती है तो उस पर डबल क्लिक कर उसे सुधारें। 4. अगर आपकी भरी हुई जानकारियां सही हैं तो इमेज बॉक्स में कोड भरें और गेट पिन पर क्लिक करें। 5. आई एग्री पर चेक करें। 6. आपके फोन पर मैसेज के जरिए पिन मिलेगा। इस पिन को नीचे दिए गए बॉक्स में भरें और सबमिट करें। अब आप अपने क्लेम का स्टेटस चैक कर सकते हैं।

Courtesy
http://www.patrika.com/news/how-to-transfer-provident-fund-balance-online/1064095
User avatar
ankur0602
Junior Member
Junior Member
 
Posts: 7
Joined: Mon Jan 12, 2015 3:46 pm
Location: Jaipur
Location: Jaipur


Return to Real Estate & Financial News

 


  • Related topics
    Replies
    Views
    Last post

Who is online

Users browsing this forum: No registered users and 0 guests

cron