Join us on Facebook
Become a GFWA member

Site Announcements

Invitation to RPS SAVANA Allottees to join Case in NCDRC against RPS Infrastructures Ltd


Have you submitted a rating and reviewed your project?
Rate & Review your project now! Submit your project and review.
Read Reviews! Share your feedback!


** Enhanced EDC Stayed by High Court **

Forum email notifications...Please read !
Carpool from Greater Faridabad to Noida
Carpool from Greater Faridabad to GGN


Advertise with us

Discuss, get the latest news and developments in the Greater Faridabad region

Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby dheerajjain » Sat Apr 07, 2012 5:30 pm

Source: Navbharat Times, Mar 30, 2012
http://navbharattimes.indiatimes.com/ar ... 457792.cms

Finally, connectivity to NOIDA get included in Faridabad Master Plan :) This includes construction of 2 bridges across Yamuna river probably to be funded jointly by Noida authority and HUDA. But, it is a long process and we have to keep on exerting pressure on HUDA/DTCP.

आसान होगी नोएडा से कनेक्टिविटी

नवभारत टाइम्स | Mar 30, 2012, 12.40AM ISTफरीदाबाद।। नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए यमुना नदी पर बनाए जाने वाले दो पुलों की स्थिति अब साफ हो गई है। पहले ये दोनों पुल केवल नोएडा के मास्टर प्लान 2031 में शामिल थे , लेकिन अब इन्हें फरीदाबाद के मास्टर प्लान 2031 में भी शामिल कर लिया गया है। दोनों पुलों को शहर से जोड़ने के लिए 90 मीटर चौड़ी सड़कों का प्रस्ताव मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। जैसे ही मास्टर प्लान को राज्य सरकार से मंजूरी मिल जाएगी , पुलों के निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पुलों के निर्माण में आधा पैसा यूपी सरकार और आधा पैसा हूडा द्वारा खर्च किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए काफी समय से प्लानिंग चल रही है। नोएडा अथॉरिटी ने इन दोनों पुलों को पहले ही अपने मास्टर प्लान 2031 में शामिल किया हुआ है। फरीदाबाद की तरफ से स्थिति साफ न होने के कारण फरीदाबाद मास्टर प्लान में पुलों को शामिल नहीं किया गया था , लेकिन अब डिस्ट्रिक्ट टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने दोनों पुलों को अपने मास्टर प्लान में शामिल कर लिया है। साथ ही पुलों को शहर से जोड़ने के लिए सड़कें आदि बनाने का प्लान भी तैयार कर लिया है। इन पुलों के निर्माण के बाद नोएडा से फरीदाबाद की दूरी काफी कम हो जाएगी और चंद मिनटों में भी लोग नोएडा पहुंच सकेंगे।

मास्टर प्लान में शामिल किए गए दो पुलों में से एक पुल फरीदाबाद के मंझावली गांव से ग्रेटर नोएडा के दनकौर में जाकर मिलेगा। इस पुल को फरीदाबाद शहर से जोड़ने के लिए 90 मीटर चौड़ा रोड बनाया जाएगा। फिलहाल ओल्ड फरीदाबाद से मंझावली तक खेड़ी गांव से होता हुआ रोड बना हुआ है। पुल तक पहुंचने वाला रोड सीधा इसी रोड से आकर मिलेगा। मंझावली से बाईपास रोड की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है। पुल के निर्माण के बाद ग्रेटर नोएडा बाईपास रोड से लगभग 23 किलोमीटर की दूर रह जाएगा। दूसरा पुल यमुना किनारे बसे हुए गांव लालपुर से बनाया जाएगा , जो नोएडा में जाकर मिलेगा। इस पुल को फरीदाबाद शहर से जोड़ने के लिए भी 90 मीटर चौड़ा रोड बनाने का प्रस्ताव मास्टर प्लान मंे शामिल किया गया है। मास्टर प्लान के अनुसार जो नए सेक्टर डिवेलप होंगे , उनके बायीं तरफ बनने वाले आउटर रोड पर यह रोड आकर मिलेगा।

अभी लगता है डेढ़ घंटा
फिलहाल फरीदाबाद से नोएडा जाने के लिए बदरपुर से होते हुए पहले सरिता विहार जाना पड़ता है। उसके बाद कालिंदी कुंज होते हुए नोएडा पहुंचा जाता है। इस रास्ते पर कई बार लोगों को लंबे जाम का भी सामना करना पड़ता है , जिसके चलते फरीदाबाद से नोएडा पहुंचने में एक से डेढ़ घंटा तक लग जाता है।
User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby dheerajjain » Tue Jul 10, 2012 7:09 am

Amar Ujala reports on 7th July, 12
http://www.amarujala.com/National/reach ... 29382.html

नोएडा पहुंचने की राह बनेगी आसान

कुंदन तिवारी/फरीदाबाद

Story Update : Saturday, July 07, 2012 1:38 PM

फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा और नोएडा पहुंचने का रास्ता और अधिक सुगम बनाए जाने की कवायद शुरू हो चुकी है। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने मास्टर प्लान-2031 में बदलाव का प्रस्ताव बनाया है। इसके तहत यमुना नदी पर नोएडा प्राधिकरण द्वारा बनाए जा रहे पुलों से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी के लिए दो सड़कें बनाने की योजना तैयार की गई है। इस योजना को स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेज दिया गया है।

योजना के तैयार होने के बाद पिछले दिनों हरियाणा सरकार के निर्देश पर जिला नगर योजनाकार की ओर से इन दो पुलों को फरीदाबाद में उतारने के लिए सर्वे का काम पूरा कराया गया है। इन पुलों को फरीदाबाद से जोड़ने का ब्लूप्रिंट भी बना लिया गया है। नगर योजनाकार द्वारा तैयार प्रस्ताव में नोएडा सेक्टर-168 की ओर से यमुना नदी पर आने वाला पुल लालपुर गांव की ओर आएगा, जबकि ग्रेटर नोएडा स्थित सेक्टर-150 से आने वाले यमुना पुल को खेड़ी गांव की ओर आना प्रस्तावित किया गया है।

नोएडा की ओर से आने वाले पुल तक पहुंचने के लिए लालपुर में 60 मीटर चौड़ी और पांच किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। जबकि खेड़ी में पहले से ही 12.5 किलोमीटर की 18 मीटर चौड़ी सड़क है। प्रस्तावित पुल से शहर को बेहतर कनेक्टविटी मिले इसके लिए सड़क की चौड़ाई को बढ़ाकर 60 मीटर किया जाएगा।

इस संबंध में पूछने पर फरीदाबाद के जिला नगर योजनाकार संजीव मान ने बताया कि प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेज दिया गया है, जिसे मास्टर प्लान 2031 में शामिल करने को कहा गया है। इस योजना से नोएडा व ग्रेटर नोएडा की शहर से बेहतर कनेक्टिविटी हो जाएगी।

लंबे चक्कर से मिलेगी निजात
फरीदाबाद से नोएडा व ग्रेटर नोएडा की बेहतर कनेक्टिविटी होने से इस रास्ते आने-जाने वाले लोगों को बदरपुर व सरिता विहार का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। 30 से 35 किलोमीटर की दूरी तय करने के बजाय करीब 14 किलोमीटर का सफर तय कर नोएडा पहुंचा जा सकेगा।

आगरा-मथुरा वालों को अधिक फायदा
आगरा- मथुरा की ओर से आने वाले वाहनों को नोएडा व ग्रेटर नोएडा आने-जाने के लिए दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि बल्लभगढ़ स्थित सेक्टर-59 से बाईपास रोड को पकड़कर लालपुर व खेड़ी के रास्ते सीधे गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby sunilkbansal » Tue Jul 10, 2012 8:55 am

It is very nice to know.
I see it is part of Master plan 2031. When we can expect the work to start actually? is it in 2041 as we see with the developement of Greater Faridabad starting after 20 years for 1991 plan.
Do they already freezed 2021 plan and executed or dont have capacity to include in 2021 plan. I just said 2021 plan even I do not know if there is any 2021 plan at all.

Still very nice to know that we are going to have connectivity to Noida from Ffaridabad. :)
User avatar
sunilkbansal
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 43
Joined: Fri Feb 18, 2011 11:39 am

Route cleared for connecting NOIDA to Greater Faridabad

Postby dheerajjain » Mon Dec 17, 2012 11:49 pm

NBT 17 Dec reports
http://navbharattimes.indiatimes.com/th ... 639722.cms


नोएडा का नया रूट क्लियर

नवभारत टाइम्स | Dec 17, 2012, 04.00AM IST

सचिन हुड्डा॥ फरीदाबाद
मास्टरप्लान-2031 के तहत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए बनने वाले 2 पुलों का रूट तय कर लिया गया है। इन दोनों पुलों से शहर की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए रोड बनाने की भी प्लानिंग है। इसके मुताबिक, दोनों पुलों को 90 मीटर चौड़ी सड़कों के माध्यम से शहर से जोड़ा जाएगा। इनमें एक रोड ग्रेटर फरीदाबाद के मास्टर रोड से जुडे़गा। वहीं, दूसरा रोड मास्टरप्लान-2031 के तहत बनने वाले सेक्टरों के आउटर रोड से मिलेगा।

महज 15 मिनट का होगा सफर
नोएडा और फरीदाबाद के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए मास्टरप्लान-2031 में यमुना पर 2 जगह पुल बनाने की संभावनाएं शामिल की गई हैं। इनके बनने के बाद लोगों को नोएडा से फरीदाबाद आने-जाने के लिए दिल्ली का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा और दोनों शहरों की दूरी महज 15-20 मिनट की रह जाएगी। मास्टरप्लान के मुताबिक, एक पुल यमुना किनारे के बसे गांव लालपुर के पास प्रस्तावित किया गया है, जो नोएडा के सेक्टर-151 से आने वाले पुल से मिलेगा। वहीं, दूसरा पुल मंझावली में प्रस्तावित किया गया है, जो ग्रेटर नोएडा में दनकौर से आने वाले पुल से यमुना पर मिलेगा। इन दोनों पुलों को शहर से जोड़ने के लिए प्लानिंग की गई है। अधिकारियों के मुताबिक, दोनों पुलों की चौड़ाई 75 मीटर होगी और पुलों से फरीदाबाद शहर तक आने वाले रोड की चौड़ाई 90 मीटर रखी गई है। रोड के दोनों तरफ 30-30 मीटर की ग्रीन बेल्ट भी प्रस्तावित की गई है।


बेहतर होगी कनेक्टिविटी
लालपुर के पास बनने वाले पुल को सीधा ग्रेटर फरीदाबाद से जोड़ा जाएगा। यहां से 90 मीटर चौड़ा रोड गांव किडावली और रिवाजपुर के पास से होता हुआ ग्रेटर फरीदाबाद में बन रहे सेक्टर-89 के पास मास्टर रोड से कनेक्ट होगा। यहां सेक्टर-89 के आउटर रोड से सेक्टर-88 और 87 के बाहर-बाहर आकर आगरा नहर को पार करके बाईपास रोड तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा। वहीं, मंझावली के पास प्रस्तावित दूसरे पुल के लिए फरीदाबाद- मंझावली- दनकौर शेड्यूल रोड को 90 मीटर चौड़ा करने की संभावनाओं को प्लान में शामिल किया गया है। यह रोड मंझावली से मास्टरप्लान-2031 के तहत बनने वाले सेक्टर-95 में कनेक्ट होगा।

मंजूरी मिलते ही शुरू होगा काम
डीटीपी संजीव मान ने बताया कि मास्टरप्लान -2031 में नोएडा से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी के लिए यमुना पर 2 पुल बनाने की योजना को शामिल किया गया है। इन पुलों को शहर से जोड़ने से 90 मीटर चौड़े रोड बनाने की प्लानिंग की गई है। स्टेट लेवल कमिटी से मंजूरी मिलने के बाद प्लान को प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद इस योजना पर काम शुरू होने की उम्मी द है।

User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby naveenarichwal » Tue Dec 18, 2012 7:08 pm

These newspapers work for these Builders as they get full page advertisements from these builders,also these netas give add and buisness to these newspapers, hence these newspapers have to give such reports from time to time .
The news that the papers carry are just to boost the Builders and Netas buisness and fool common man.
User avatar
naveenarichwal
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 1102
Joined: Mon May 23, 2011 8:44 pm

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby Puneet » Wed Dec 19, 2012 10:22 am

That's true Naveen, Specially NBT in every news they say मंजूरी मिलते ही शुरू होगा काम, इस योजना को स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेज दिया गया है। , इस योजना पर काम शुरू होने की उम्मीद है। etc...So don't trust on these type of news.
User avatar
Puneet
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 25
Joined: Wed May 13, 2009 2:47 pm
Location: Faridabad

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby pgarg2000 » Fri Jan 11, 2013 9:51 am

http://navbharattimes.indiatimes.com/up ... 971100.cms

यूपी सिंचाई विभाग ने भेजा रोड का एस्टिमेट

सचिन हुड्डा ॥ फरीदाबाद
नोएडा व दिल्ली से फरीदाबाद की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए आगरा नहर की लेफ्ट साइड में बने रोड को चौड़ा किया जाना है। इसके लिए यूपी सिंचाई विभाग ने हूडा को 40 करोड़ 24 लाख रुपये का एस्टिमेट भेज दिया है। इसे मंजूरी के लिए आला अधिकारियों को भेजा जाएगा। मंजूरी के बाद सड़क का काम शुरू कर दिया जाएगा।
बल्लभगढ़ में डिवेलप हो रही आईएमटी के पास से रास्ता कालिंदी कुंज तक जाता है। फरीदाबाद की सीमा में आईएमटी से पल्ला चौक के थोड़ा आगे तक रोड की लंबाई लगभग 17 किमी है। फिलहाल रोड की चौड़ाई कहीं 6 तो कहीं पर 7 मीटर है। हूडा अधिकारियों के अनुसार तिगांव पुल से पल्ला पुल से थोड़ा आगे तक फरीदाबाद की सीमा में रोड को करीब साढ़े 10 मीटर तक चौड़ा किया जाना है, जिसकी लंबाई करीब 14 किमी होगी। अधिकारियों के अनुसार रोड को चौड़ा करने के लिए यूपी सिंचाई विभाग ने 40 करोड़ 24 लाख रुपये का एस्टिमेट तैयार करके दिया है। हूडा एसई टी. डी. चोपड़ा ने बताया कि रोड को चौड़ा करने के लिए यूपी सिंचाई विभाग ने हमें एस्टिमेट दे दिया है। हम जल्द ही एस्टिमेट को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दंेगे। मंजूरी आने के बाद पूरी रकम यूपी सिंचाई विभाग को सौंप दी जाएगी और उसके बाद रोड को चौड़ा करने का काम शुरू हो सकेगा।
User avatar
pgarg2000
Senior Member
Senior Member
 
Posts: 362
Joined: Fri Dec 10, 2010 10:52 am

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby ruchirjain » Sat Jan 12, 2013 6:31 am

6-7 metre road getting widened to 10 metres sound very little... it should at least be 4 decent lanes, but looks like they are only making it 3 lane or just 2 decent lanes, with some space on sides... real lack of foresight..
User avatar
ruchirjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 13
Joined: Tue Jun 22, 2010 10:41 pm
Location: Faridabad

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby naveenarichwal » Thu Jan 17, 2013 3:47 pm

Pradhan mantri gram sarak yojana - I think if they make road that wide as it is in some advanced villages , than we should be grateful to GOD.
User avatar
naveenarichwal
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 1102
Joined: Mon May 23, 2011 8:44 pm

NOIDA working for connectivity to Faridabad but DTP is slow

Postby dheerajjain » Fri Dec 06, 2013 7:09 am

NOIDA has been pushing for connectivity to Faridabad for many years. But there always has been lukewarm response from HUDA and DTP. Whereas NOIDA has finalized all approvals and planning and work is expected to start soon on 2 bridges but DTCP is yet to include bridges in Master Plan 2031. Deputy Commissioner, Faridabad has interfered and asked DTP to include bridge in Master Plan. But, DTP still says that they are still discussing with higher authorities about location of bridge (may be Congress Govt. has to discuss with first family son of law to decide location for giving him maximum profits). News from Dainik Jagran, 5th Dec, 2013

http://www.jagran.com/haryana/faridabad-10912678.html
User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby yadav_ajay » Sat Apr 26, 2014 9:42 am

Seems things are moving now for connecting Noida, Greater Noida to Faridabad. First time Haryana State level Commitee given their consent for the same.
News as follows;

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-11264290.html

नोएडा-फरीदाबाद यमुना पर पुल से जुड़ेगा

अमीपुर, तिलौरी, बदरपुर शहर से जुड़ेगा नोएडा सेक्टर-150

-शेरपुर ढाढर, महावतपुर व टिकावली से जुडे़गा 167

जागरण संवाददाता, नोएडा :

नोएडा को फरीदाबाद के दो पुलों के जरिये जोड़ने की योजना को मंजूरी मिल गई है। फरीदाबाद को नोएडा से जोड़ने के लिए यमुना पर अमीपुर, तिलौरी, बदरपुर शहर को नोएडा सेक्टर-150 से तथा शेरपुर ढाढर, महावतपुर व टिकावली को नोएडा सेक्टर 167 में जोड़ने वाले दो पुल बनाए जाएंगे।
नोएडा प्राधिकरण की हरियाणा की स्टेट कमेटी के साथ बैठक में दोनों पुलों के निर्माण की योजना मंजूर हो गई। यमुना नदी पर सेक्टर-168 और 167-ए के बीच 75 मीटर चौड़ी सड़क पर कालिंदी कुंज से दस किमी दूर यमुना पर नया पुल बनाया जाएगा। वहीं, सेक्टर-149-ए और सेक्टर-150 के बीच 75 मीटर चौड़ी सड़क के जरिये यमुना पर दूसरा पुल बनाया जाएगा। इन पुलों के निर्माण से नोएडा व ग्रेटर नोएडा से जहां फरीदाबाद सीधे जुड़ेगा, वहीं दिल्ली व गुड़गांव के बीच भी यातायात का आवागमन सुविधाजनक हो जाएगा। अब विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने का कार्य शुरू किया जाएगा।

कालिंदी कुंज के समानांतर यमुना पर प्रस्तावित पुल का डिजाइन करने वाली पुणे की कंपनी ही इन दोनों पुलों का डिजायन भी तैयार करेगी। मिट्टी के आधार, पानी के बहाव और मिट्टी के कटान की स्थिति के आकलन के साथ पिलर का प्रकार, गहराई, चौड़ाई और ऊंचाई का ब्योरा तैयार किया जाएगा। उसके बाद प्राधिकरण की तरफ से एस्टीमेट बनाया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि निर्माण प्रक्रिया शुरू होने में अभी भी दो वर्ष लग सकता है। नोएडा प्राधिकरण दोनों पुलों के निर्माण का खर्च वहन करेगा।
User avatar
yadav_ajay
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 423
Joined: Sun Sep 05, 2010 6:53 pm

Re: Work starts on getting Faridabad connected to NOIDA

Postby dheerajjain » Tue Jul 15, 2014 5:30 pm

http://www.jagran.com/haryana/faridabad-11473108.html


ग्रेफ से ग्रेनो के बीच यमुना पर बनेगा पुल

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ :

नोएडा-ग्रेटर नोएडा को सीधे फरीदाबाद से जोड़ने की योजना यूं तो 1989 में बनाई गई थी, लेकिन अब यह योजना सिरे चढ़ने लगी है। राज्य के लोक निर्माण विभाग ने गांव मंझावली के पास पुल बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय को सौंपा है। मंत्रालय के सचिव विजय छिब्बर इस सिलसिले में एक बैठक भी ले चुके हैं।

लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक यमुना पर चार लेन का पुल बनाया जाएगा, जिस पर लगभग 119 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है। विभाग के कार्यकारी अभियंता दिलबाग सिंह ढांढा बताते हैं कि पहले यह पुल दो लेन का प्रस्तावित था, लेकिन मंत्रालय के सचिव विजय छिब्बर ने पुल को फोर लेन का बनाने का सुझाव दिया था। इसलिए फोर लेन पुल के आधार पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है।

यह होगा फायदा

इस पुल के बनने से ग्रेटर फरीदाबाद में बन रहे नए सेक्टरों के अलावा मास्टर प्लान 2031 में प्रस्तावित नए सेक्टर सीधे ग्रेटर नोएडा से जुड़ जाएंगे। इतना ही नहीं, इस पुल से आसपास के गांवों को भी आने-जाने के अलावा प्रापर्टी की कीमतों में होने वाले उछाल का फायदा मिलेगा। यह पुल उत्तर प्रदेश में यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, दादरी जैसे इलाकों से फरीदाबाद में आना-जाना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, गुड़गांव, रेवाड़ी के लोगों को भी ग्रेटर नोएडा-बुलंदशहर जाने के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वे फरीदाबाद से होते हुए इस पुल का इस्तेमाल कर सकेंगे।

गुर्जर ने निभाई अहम भूमिका

गांव मंझावली तिगांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां से केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाज रानी राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भाजपा के विधायक थे। चुनाव के दौरान उन्होंने लोगों से वादा किया था कि वह मंझावली पर प्रस्तावित पुल बनवाएंगे। यही वजह रही कि जैसे ही गुर्जर चुनाव जीते और उन्हें सड़क परिवहन राज्यमंत्री बनाया गया तो उन्होंने मंझावली पुल बनवाने के प्रयास शुरू कर दिए थे और इन्हीं प्रयासों के चलते पुल का खाका तैयार हो गया है।

विस चुनाव से पहले हो सकता है शिलान्यास

भाजपा इस पुल का फायदा अक्टूबर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव में उठा सकती है। इसलिए भाजपा की कोशिश होगी कि विधानसभा चुनाव से पहले पुल का शिलान्यास कार्यक्रम हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी से शिलान्यास कराया जा सकता है। कृष्णपाल गुर्जर के सांसद बनने के बाद वैसे तो तिगांव सीट खाली हो गई है, लेकिन गुर्जर अब यहां से अपने बेटे देवेंद्र गुर्जर को विधानसभा चुनाव लड़ाना चाहते हैं।

1989 में बनाई गई थी योजना

यमुना पर गांव मंझावली में पुल बनाने की योजना 1989 में केंद्रीय भूतल परिवहन राज्य मंत्री स्व. राजेश पायलेट उत्तर प्रदेश सीमा में आधारशिला रख चुके हैं। तत्कालीन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल भी इस मौके पर उपस्थित थे, लेकिन आधारशिला के बाद यहां ईट तक नहीं रखी गई। प्रदेश व केंद्र सरकार ने इस योजना की ओर ध्यान तक नहीं दिया।


User avatar
dheerajjain
GFWA Member
GFWA Member
 
Posts: 2010
Images: 0
Joined: Mon Mar 15, 2010 4:55 pm
Location: Delhi


Return to Greater Faridabad News & Development

 


  • Related topics
    Replies
    Views
    Last post

Who is online

Users browsing this forum: No registered users and 7 guests

cron